गर्भावस्था के दौरान प्रकट होने वाले लक्षण

Spread the love

गर्भावस्था के दौरान कुछ एसे लक्षण उत्पन्न होते हे, जोकि बहुत खतरनाक हो सकते है। जिनसे महिला की तबियत गंभीर भी हो सकती है। इसलिए यैसे लक्षण अगर आपको दिखाई दे तो अपने डॉक्टर से परामर्स जरूर ले, जिससे सही उपचार दिया जा सके। तो आइए जानते है, गर्भावस्था के दोरान प्रकट होने वाले खतरनाक लक्षण जो की निम्न प्रकार के है-

बुखार हो जाना(Fever):

गर्भावस्था के दौरान बुखार भी हो सकता है। अगर किसी महिला को गर्भावस्था मे बुखार आ गया है तो डॉक्टर को जरूर दिखाए खुद से कभी भी कोई दवाई ना ले, क्योंकि ये बहुत खतरनाक हो सकता है। एसा करना माँ और बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर गर्भावस्था मे बुखार हो, तो नजदीक अस्पताल मे जरूर अपने डॉक्टर से परामर्स ले।

योनि से रक्त बहना (Vaginal bleeding):-

गर्भावस्था के दौरान अगर किसी महिला को योनि से रक्त बहने की सिकायत होती है, तो ये बहुत खतरनाक हो सकता है। एसी स्थिति होती है, तो जरूर डॉक्टर को दिखाना चाहिए। जिससे की मरीज को प्रॉपर ट्रीटमेंट दिया जा सके। जिससे माँ और बच्चे को कोई परेसनी ना हो।

और पड़े गर्भावस्था के दौरान खीरा खाने के फायदे 

पेट मे दर्द होना या स्पर्सकारिता हो जाना (Abdominal Pain):-

गर्भावस्था के दौरान महिला के पेट मे दर्द या दर्द का बना रहना एसी शिकायत रहती है। और ये शिकायत हर महिला को होती है। लेकिन अगर ये शिकायत अधिक बाद जाए तो, यह बहुत नुकसानदायक लक्षण है। अगर एसा होता है, तो जरूर से अपने डॉक्टर को दिखाए और अपना उपचार कराए।

चेहरे, हाथों और पेरो मे सूजन आना (Swelling of face, hands and feet) :-

गर्भावस्था के दौरान किसी किसी महिला को चेहरे और हाथ पेरो मे सूजन जाती है या हाथ पेरो flued इकट्टा हो जाता है। एसा होना महिला के लिए गंभीर हो सकता है इसलिए आप नजदीक के अस्पताल जाकर अपना चेकअप कराए जिससे सही उपचार दिया जा सके।

त्वचा के समान रूप रंग मे कमी (Skin uniform color reduction):-

गर्भावस्था के दौरान त्वचा के रंग मे कमी होना आम बात है। लेकिन कुछ लक्षण बहुत खतरनाक हो सकते है। जिससे त्वचा का रंग लाल हो सकता है और त्वचा का रंग नीला भी पड सकता है गर्भावस्था के दौरान महिलाओ को सोरायसिस होने की संभावना बहुत अधिक होती है जो एक स्किन की बीमारी है। अगर येसे कुछ लक्षण दिखाई देते है, तो अपने डॉक्टर से जरूर मिले और उपचार कराए।

और पड़े Cold sore in Hindi

सिर मे बहुत अधिक दर्द होना (Headache):-

अगर गर्भावस्था के दौरान किसी महिला को सिर मे दर्द या माइग्रेन की शिकायत रहती है, तो डॉक्टर को जरूर दिखाए अपने खुद से कोई pain killer टेबलेट ना ले, एसा करना बहुत खतरनाक हो सकता है इसलिए अपने डॉक्टर से मिले और प्रापर उपचार ले।

चक्कर आना (Dizziness) :-

अगर किसी महिला को गर्भावस्था के दौरान चक्कर आते है, ये तो BP कम होने के लक्षण हो सकते है और हो सकता है, की महिला को शारीरक कमजोरी होने के कारण भी चक्कर आ सकते है। अगर येसा होता है, तो डॉक्टर को दिखाए और प्रॉपर ट्रीटमेंट ले।

धुंधला दिखाई देना (Blurry vision):-

अगर किसी महिला को धुंधला दिखाई देता है या टिक से नहीं दिखाई नहीं देता है तो शारीरक कमजोरी या खून की कमी के लक्षण हो सकते है इसलिए लापरवाही ना करे जरूर से डॉक्टर को दिखाए।

और पड़े गर्भावस्था के दौरान शहद खाने के फायदे और नुकसान

शरीर मे कमजोरी (Weakness):-

गर्भावस्था मे महिलाओ को स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान महिलाओ को मतली और उलटी का सामना करना पड़ता है। जिस करना से महिलाए ठीक से खाना नहीं खा पाती है और खाना नहीं खाने से गर्भवती महिलाओ के शरीर मे कमजोरी का सामना करना पड़ता है। जो मा और बच्चे के स्वस्थ के लिए ठीक नहीं होता है। इसलिए गर्भवती महिलाओ को जो अच्छा लगे वो खाए और अपने आप को शवस्थ रखे।

एनिमिया की शिकायत रहना (Anemia):-

माशिक धर्म चक्र के कारण महिलाओ मे अक्सर खून की कमी रहती ही है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान महिलाओ मे खून की कमी रहना महिला के लिए नुकशानदायक है। एनीमिया के करना महिलाओ मे कमजोरी रहना, चक्कर आना, जैसे लक्षण होते है। इसलिए देरी न करे नकदीकी अस्पताल जाकर डॉक्टर से परामर्स आवश्य ले।

ऊपर दिए गए लक्षणों मे से कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो अतिसीग्र पास के मेटरनिटी चिकित्सालय जाकर डॉक्टर को दिखाए जिससे माँ और बच्चे दोनों को कोई नुकशान न हो सके। आज हमने जाना गर्भावस्था के दौरान प्रकट होने वाले लक्षणो के बारे मे। अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी है, तो अपने सभी दोस्तों को शेयर जरूर करे।

और इन्हे भी पड़े 

गर्भावस्था में आम खाने के फायदे और नुकसान

गर्भावस्था में अंगूर खाने के फायदे व नुकसान

प्रेगनेंसी में तरबूज खाना के फायदे और नुकसान


Spread the love

Leave a Comment