गर्भावस्था के दौरान खीरा खाने के फायदे । Benefits of Eating Cucumber During Pregnancy In Hindi

Spread the love

खीरा सभी को पसंद आती है। यह गर्मी के मोसम मे आती है। इसे सलाद के रूप मे उपयोग किया जाता है। और लोग इसे अन्य तरीके से भी उपयोग करते है। क्योंकि खीरा मे पोषक तत्व अनैक मात्र मे पाए जाते है। जो शरीर मे कई सारे पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने मे मदद करती है। और गर्भवती महिलाओ के मन मे हमेसा यह सवाल रहता है, की क्या खीर को गर्भावस्था मे खाया जा सकता है। जी हा गर्भावस्था के दौरान खीरा का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमे अनैक पोषक तत्व पाए जाते है। तो चलिए जानते है, इस ब्लॉग Kumar Medical Care मे खीरा के फ़ायदों के बारे मे जो नीच लिखे गए है।  

गर्भावस्था मे खीरा खाने के फायदे Benefits of Eating Cucumber During Pregnancy In Hindi:-

वजन को नियंत्रित करने में मदद करे:-

खीरा मे पानी भरपूर मात्र मे होता है। और इसमे अनैक पोषक तत्व पाए जाते है। गर्भावस्था मे जिस महिला को मोटापा अधिक है। तो यह वजन को नियंत्रित करने के लिए उपयोग मे लाई जाती है। और इसमे केलोरी कम मात्रा मे पाई जाती है। जिससे यह वजन को बडने नहीं देती है। इसलिए जिन महिलाओ को गर्भावस्था के दौरान को मोटापा है, तो उन्हे खीरा का उपयोग करना चाहिए

डिहाइड्रेशन से बचाए:-

खीरा मे 95% पानी की  मात्र पाई जाती है। जिससे शरीर मे मानी को कमी को दूर करती हैं। गर्भावस्था मे डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खीर का उपयोग करना चाहिये।

त्वचा का रखे ख्याल:-  

विशेषज्ञों के का कहना है, की खीरे में मॉइस्चराइजिंग और एंटीइन्फ्लामेट्री तत्व पाए जाते है। जो त्वचा की सूजन, चलन, और चुभव से राहत दिलाती है। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओ को खुजली, जलन, और चुभव का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति मे खीरा को काट कर सीधे जलन, खुजली और चुभव वाली जगह पर लगाने से बहुत राहत मिलती है। और इससे त्वचा को ठंडक मिलती है। [और पड़े त्वचा की डिसिज सोरायसिस के बारे ]

हृदय स्वास्थ्य के लिए उपयोगी:-

एक सोध से पता लगाया गया है, की खीरा खाने से रक्त का PH स्तर सुधारता हैं। जिससे बड़े हुए ब्लड प्रेसर को काम करने मे मदद मिलती है। और खीरा खाने से हार्ट को स्वस्थ बनाने मे भी मदद करती है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान खीरा खाना फायदेमंद है। क्योंकि हार्ट से संबंधित समस्याओमे राहत पाने के लिए खीरा का सेवन किया जा सकता है।

और पड़े गर्भावस्था के दौरान प्रकट होने वाले लक्षणों के बारे मे

कब्ज से राहत दिलाए:-

खीरा मल को ढीला करने का कार्य करता है। और विशेषज्ञों का कहना है, की खीरे में लैक्सेटिव गुण पाया जाता है, जो कब्ज की शिकायत को दूर करने मे मदद करता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए:-

खीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बदने मे भी मदद करती है। खीरे मे आंतों में रक्त संचार को बढ़ावा देने वाला गुण पाया जाता है। जिससे इम्यून सिस्टम को कमजोर करने वाले कारणों को नष्ट करने का काम कर सकता है। ]

और पड़े प्रेग्नेसी के दोरान कोन-कोन से टीके लगाए जाते है।

पोषक तत्वों के लिए:-

गर्भावस्था के दौरान पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए खीरा एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंईकी खीर मे आयरन, कैल्शियम, फोलेट, फॉस्फोरस, जिंक और विटामिन-ए आदि तत्व पाये जाते है। जो गर्भावस्था के दौरान पोषक तत्वों की कमी को दूर करने करने मे मदद मिल सकती है।

हड्डियों के लिए उपयोगी :-

खीरा मे एलकेलाईं गुण पाया जता है। जो शरीर मे Ph के स्तर को ठीक करने का कार्य करता है। और शरीर मे ph स्तर असामान्य होने से हड्डीया कमजोर होने लगती है। इसलिए खीरा मे एल्कलाइन गुण होने के कारण हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

गर्भावस्था के दौरान खीरा खाने के यह कुछ फायदे है। जो आज इस पोस्ट मे पड़े। आसा करता हु आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लागि है। तो अपने दोस्तों को भी शेयर करे।

और इन्हे भी पड़े 

प्रेगनेंसी में तरबूज खाना के फायदे और नुकसान

गर्भावस्था में अंगूर खाने के फायदे व नुकसान

गर्भावस्था में आम खाने के फायदे और नुकसान

गर्भावस्था के दौरान शहद खाने के फायदे और नुकसान


Spread the love

Leave a Comment