Top 13 High Protein Foods for Bodybuilding

Spread the love

आज हम बात करने वाले High protein foods के बारे मे जो हमे अपने रोजाना के खाने के रखना चाहिए। क्योंकि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक तत्व माना जाता है। Protein हमारे शरीर मे कोशिकाओ को स्वस्थ रखने मे मदद करता है और क्षति ग्रस्त उत्तकों की मरहम्मत करता है। और शरीर मे चयापचय क्रियाओ को सफलता पूर्वक करने मे भूमिका निभाता है, तो चलिए जानते है, कुछ येसे Foods  के बारे मे जिसमे अधिक मात्रा मे Protein पाया जाता है। जो इस पोस्ट Top 13 High protein foods for bodybuilding. मे नीचे लिखे गए है।

High protein foods:-

अंडा(egg):- अंडे मे प्रोटीन और अमीनो ऐसिड भरपूर मात्र मे पाया जाता है। अंडा सम्पूर्ण प्रोटीन वाले खदान्न पदार्थों मे से एक माना जाता है। अंडे मे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है, जैसे विटामिन ए, विटामिन बी 12, विटामिन डी, विटामिन ई, और अन्य कई खनिज पाए जाते है। ये तत्व शरीर को कई तरह से मानशिक और शारीरिक लाभ देते है। अंडा खाने से शरीर मे प्रोटीन की कमी दूर होती है। और शरीर ऊर्जावान बनता है।

पनीर(Cheese):- पनीर एक येसा खाद्य पदार्थ है, जिसे देख कर हर किसी के मुह मे पानी आ जाता है। पनीर मे प्रोटीन भरपूर मात्र मे पाया जाता है। प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए पनीर एक अच्छा खाध्य पदार्थ है, क्योंकि जो लोग माँस नहीं खाते है। इनके लिए पनीर प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। पनीर मे प्रोटीन के अलावा कई सारे अन्य तत्व भी पाए जाते है। जैसे- मेग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन और अन्य खनिज तत्व पाए जाता है। इसके अलावा पनीर मे कार्बोहाइड्रेट और वसा, विटामिन A, विटामिन B12 विटामिन D आदि तत्व भी पाए जाते है।

चिकन(Chicken) :- चिकन मे प्रोटीन भरपूर मात्र मे पाया जाता है। चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है। चिकन मे प्रोटीन और अमीनो ऐसिड होता जो मानस्पशियों के निर्माण मे मदद करता है। और उन्हे मजबूत बनाता है। चिकन मे प्रोटीन के अलावा विटामिन्स और कई प्रकार के खनिज भी पाए जाए है। जो की शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है।

[और पड़े ओट्स (जई) के फायदे, उपयोग और नुकसान ]

दुघ(Milk) :- दूध मे सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। और इसमे कई तरह के तत्व पाए जाते जैसे- कैल्शियम, पोटेशिम, फास्फोरस और विटामिन A, विटामिन D और विटामिन B12 आदि तत्व पाए जाते है। जो शरीर को मजबूती और पोषण प्रदान करते है। और दूध स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभदायक है। दूध से हड्डीया मजबूत होती है और मांशपेसियों का निर्माण होता है। दूध से स्मरण शक्ति बडती है और दुग्ध पीने से अच्छी नींद आती है।

मसूर की दाल(Lentil):- मसूर की दाल मे प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा मे पाया जाता है और जो लोग शाकाहारी होते है। उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोटीन का स्त्रोत है। मसूर की दाल शरीर मे प्रोटीन की पूर्ति करती है, जिससे चेहरे के रोग दूर होते है और मांशपेसिया मजबूत होती है। और आँखों की बीमारी को दूर करती है। मसूर की दाल दांतों के रोगों से बचाती है और मसूर की दाल वजन काम करने मे भी सहायक होती है। शरीर मे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करती है और मधुमेह को कंट्रोल करती है। अतः मसूर की दाल शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है। हमे अपने भोजन मे मसूर की दाल को सम्मिलित करना चाहिए।

बादाम(Almond):- बादाम हमे पेड़ से गिरी के रूम मे प्राप्त होता है। जिसमे प्रोटीन कार्बोहाईड्रेट, मिनरल्स, विटामिन और फ़ाईबर्स होते है। और बादाम मे कैल्शियम, पोटेशियम, फॉसफोरस अधिक मात्र मे पाया जाता है। जिससे हड्डीया मजबूत बनती है। और बादाम वजन घटने मे भी सहायक होता है। बादाम से नाखून और बाल बहुत तेज गति से बडते है और बादाम कोलेस्ट्रॉल को कम करने भी बहुत सहायक होता है। इसलिए हमे हर रोज सुबह से 2 बादाम खाने चाहिए।

आलू(Potato):- आलू मे अनैक पोस्टिक तत्व पाए जाते है। आलू मे स्टार्च, कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, अमीनो ऐसिड आदि तत्व पाए जाते है। और आलू मे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा मे पाए जाते है। इनके अलावा अन्य तत्व जैसे- पोटेशियम, मेग्नेशियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक आदि तत्व पाए जाते है, जो शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते है। आलू वजन बड़ाने मे बहुत मदद करता है। इसमे पाए जाने वाले तत्व त्वचा की रक्षा करते है और आलू कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। आलू हार्ट अटेक्क से बचाता है। बालों को बड़ाने मे भी मदद करता है और आलू हड्डियों को मजबूत बनाता है।

गोभी(Cauliflower) :- गोभी प्रोटीन और वितमीन्स का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है और इसमे फेट और फाइबर बहुत ही अधिक मात्र मे पाया जाता है। और इसमे अन्य तत्व जैसे- केल्शियम मेग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और मरग्निज आदि तत्व पाए जाते है। गोभी के फ़ायदों के बारे मे बात करे, तो गोभी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गोभी रोगप्रतिरोधक क्षमता बड़ाने मे बहुत मदद करता है और गोभी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कद्दू के बीज(Pumpkin seeds):- कद्दू के बीज मे प्रोटीन, विटामिन्स, फेट, आयरन, फास्फोरस, मेग्नीशियम, मेग्नीज, तांबा, जस्ता आदि पाया जाता है और कद्दू मे अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन पाया जाता है। कद्दू के बीज कोलेस्टेरॉल कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है, इनसे हड्डीया मजबूत होती है और  इनसे इम्यूनिटी बड़ती है त्वचा के लिए भी लाभकारी है।

मुनफली(Peanut):- मूंगफली के बारे आप सभी जानते होंगे और मूंग फली सभी को पसंद आती है। मूंग फली मे प्रोटीन, तेल और फाइबर प्रचुर मात्रा मे आया जाता है। इसके अलावा मूंगफली मे विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और पोलीफेनोल आदि तत्व पाए जाता है और इसमे फेनेलिक ऐसिड भी पाया जाता है और इसके अलावा मूंगफली मेग्नीशियम, कैल्शियम आदि को चयापच करती है। मूंगफली कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। मूंगफली खाने से त्वचा स्वस्थ रहती है और मूंगफली वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है। मूंगफली खून की कमी को भी दूर करती है।

[और पड़े कच्ची घानी तेल के फायदे 

मछली(Fish):- मछली मे कोई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। मछली मे पर्याप्त मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है। मछली खाने से बालों के झड़ने रोका जा सकता है और आँखों के लिए फायदेमंद है। मछली खाने से शरीर मे ऊर्जा शक्ति बड़ती है। और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। इनके अलाव शरीर की ग्रोथ के लिए बहुत आवस्यक तत्व पाए जाते है।

सोयाबीन(Soybean):- सोयाबीन को प्रोटीन का उत्तम स्त्रोत माना गया है, येसा माना जाता है, की सोयाबीन मे माँस जितना प्रोटीन पाया जाता है। और इसमे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। और इसमे कैल्शियम और पोटेशियम बहुत अधिक मात्र मे पाए जाते है। अगर बात करे सोयाबीन के फ़ायदों की, तो सोयाबीन वजन घटाने मे मदद करता है। सोयाबीन खाने से हड्डीया मजबूत होती है। सोयाबीन मे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो स्किन के लिए फायदेमंद है और इससे कोलेस्ट्रॉल भी काम होता है और BP का लेवल भी समान बनाए रखते है। और सोयाबीन से बालों को भी पोषण मिलता है।

चने(Gram):-  चना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। अगर आप चने को रात को पानी मे बिगो रखकर सुबह खाने से शरीर मे स्फूर्ति आती है और चना मे प्रोटीन सर्वाधिक मात्रा मे पाया जाता है। और चने कई तरह के होते है, देशी चने, काले चने, काबुली चने आदि चने मे कार्बोहाइड्रेट ,प्रोटीन, फेट, फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। चना बालों के लिए बहुत फायदेंमंद होता है और चने मे एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

ये थे वो कुछ High protein foods जिनके बारे मे हमने जाना जीने आप अपने खाने मे ले सकते है और रोजाना की प्रोटीन की आवश्यकता को पूरी कर सकते है। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लागी है, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। 

और पड़े Psoriasis disease  के बारे मे  


Spread the love

Leave a Comment