प्रेग्नेसी के दोरान कोन-कोन से टीके लगाए जाते है।

Spread the love

जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है, तो उन्हे प्रेग्नेसी के दोरान कोन-कोन से टीके लगाए जाते है? वह टीके कोन से होते है? और जब टीके लगाए जाते है, तो उनके बीच क्या अंतर होना चाहिए? महिलाओ को कितने टीके लगाने चाहिए? और महिला इन टीकों को नहीं लगवाये तो क्या समस्या हो सकती है? ये सारी बातों को हम इस ब्लॉग मे समझेंगे।

प्रेग्नेंसी मे पहला टीका कोन सा होता है?

प्रेग्नेंसी के दौरान Tetanus Toxoid का टीका महिलाओ को लज्ञ जाता है। जिसे हम सभी T T का टीका कहते है। ये वही इन्जेक्शन है, जो चोट लगने पर डाक्टर के द्वारा लगाया जाता है इस इन्जेक्शन को प्रेग्नेंट महिला को इसलिए लगाया जाता है, की महिला और बच्चे को Tetanus होने से बचाया जा सके।

Tetanus toxoid का टीका महिला को कितने लगाए जाते है और कितने अंतराल से लगाए जाते है?

अगर कोई महिला है, जिसको प्रेग्नेंसी होने से पहले आज तक एक भी टीका नहीं लगा है, तो उसे प्रेग्नेंसी के दौरान टोटल तीन टिटेनस टीके लगाए जाएंगे ।

अगर कोई महिला है, जिसे आज से पहले TT का टीका लग हुआ है, तो उसे प्रेग्नेंसी क दौरान दो टीके लगाए जाएंगे ।

अगर कोई महिला है, जिसे तीन सालों मे पहले किसी कारण से दो टीके लगे हो, तो उस महिला को प्रेग्नेंसी के दौरान एक ही TT का टीका लगाया जाएगा।

और पड़े गर्भावस्था के दौरान प्रकट होने वाले लक्षण

अगर बात करे यदि किसी महिला को TT के तीन टीके लगाने है तो किस तरह से लगाएंगे?

  • पहल TT का टीका जो, वो अर्ली प्रेग्नेंसी जिसे हम 1 महिने से लगाकर 3 महिने की प्रेग्नेंसी कहते है, तो इस दौरान पहला टीका लगाया जाता है,
  • दूसरा TT का जो टीका है, उसे पहले टीके से 1 महीने का गेप रखना होता है और जब पहला टीका लगने से 7वे महीने तक कभी भी लगाया जा सकता है।
  • अगर हम बात करे की किसी महिला को TT के तीन टीके लगवाने है, तो कैसे लगायेगे जैसे की बताया जो पहला TT का टीका होता है, उसे अर्ली प्रेग्नेंसी मे जैसे 1 महीने 1 से लगाकर 3 महीने के बीच मे और जो दूसरा TT का टीका है, वो पहले टीके से 1 महीने का अंतराल रखना होता है और जो तीसरा टीका होता है उसमे भी जो दूसरा टीका लगा है, उससे 1 महीने का अंतराल रखना होता है और इस तरह से तीनों टीके लगाने होते है और ये सभी टीके लगभग 7वे महीने तक पूरे कर देने चाहिए।
  • अगर कोई महिला है जिसे 1 ही TT का टीका है उसे कैसे लगाएंगे तो उस महिला को अर्ली प्रेग्नेंसी मे लगाया जाता है और फिर भी भूल जाए तो 7 वे महीने से पहले कभी भी लगा सकते है और इस प्रकार प्रेग्नेंट महिला को TT के टीके लगाए जाते है।
  • अगर कोई महिला है, जिसे 8वा और 9वा महिना हो गया है और आज तक कोई भी टीका नहीं लगा है। तो क्या करना चाहिए जब भी ध्यान मे आए की हमने कोई भी टीका नहीं लगवाया है, तो वो जल्द ही अपने पास के अस्पताल जाए और अपने डाक्टर से मिले और TT का टीका लगवाए और TT से बचा जाए।
  • अगर कोई महिला है TT कस टीका लगवाना बिल्कुल भी भूल गई है और उसकी डिलेवरी भी हो गई है, तो उसे क्या करना चाहिए? इस कन्डिशन मे तो नहीं देखा गया है। उस समय माँ और बच्चे को टिटेनस का खतरा हो सकता है और ये बहुत ही खतरनाक बीमारी है। यह बीमारी व्यक्ति की जान भी ले सकती है। इस बीमारी से बचाव के लिए ही ये TT के टीके लगाए जाते है। जिससे की माँ और बच्चे को कोई खतरा ना हो।

और पड़े प्रेगनेंसी में तरबूज खाना के फायदे और नुकसान

जो टीके प्रेग्नेंसी के दौरान लगाए जाते है वो TT के ही होते है और इन्हे जरूर से लगवाना चाहिए और ये टीके सरकारी अस्पतालों मे बिल्कुल ही फ्री मे लगाए जाते है और ये बहुत ही सस्ते टीके होते है। आप चाहे तो अपने एरीये मे भी लगवा सकते है।

आज हमने जाना प्रेग्नेसी के दोरान कोन-कोन से टीके लगाए जाते है? वह टीके कोन से होते है? और जब टीके लगाए जाते है, तो उनके बीच क्या अंतर होना चाहिए? महिलाओ को कितने टीके लगाने चाहिए? और महिला इन टीकों को नहीं लगवाये तो क्या समस्या हो सकती है? इन सभी बातों के बारे मे जाना जो आपको पसंद आया होगा और इस जानकारी को सभी के साथ शेयर जरूर से कीजिए ताकि सभी के काम आ सके।

और इन्हे भी पड़े

गर्भावस्था में अंगूर खाने के फायदे व नुकसान

गर्भावस्था में आम खाने के फायदे और नुकसान

गर्भावस्था के दौरान शहद खाने के फायदे और नुकसान 

गर्भावस्था के दौरान खीरा खाने के फायदे 


Spread the love

Leave a Comment