पढाई में मन लगाने के बेस्ट 11 तरीके । 11 Best ways to focus on studies

Spread the love

अक्सर आपने देखा होगा कि हम पड़ाई तो करते है, लेकिन पड़ाई में में मन नहीं लगता है। पड़ाई करते वक्त मन इधर उधर की बातों को सोचने लगता है। और जो हम पड़ते है, वो हम याद नही रख पाते है। तो पड़ाई मे मन को कैसे लागए। वो कोन सी बातों को फॉलो करे जिससे पड़ाई में मन लगने लगे। तो चलिये जानते है, कुमार मेडिकल केयर के इस पोस्ट में पढाई में मन लगाने के बेस्ट 11 तरीके के बारे में। जिनको फॉलो करके आप अच्छे से अपनी पढ़ाई कर सकते हो।

पढाई में मन कैसे लगाये । How to Concentrate on Studies

जब हम पड़ने बैठते है, तो पड़ाई में हमारा मन नही लगता है। और ऐसा हर किसी के साथ होता है। और मन इधर उधर भटकता रहता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पढाई में मन लगाने के बेस्ट 11 तरीके जो निम्न है-

पढ़ाई करने के लिए सही जगह चुनें । Choose the appropriate place to study

अपनी पढ़ाई के लिए एक अच्छी और शांत वातावरण की जगह चुनकर पड़ाई करे। अपने घर मे ऐसी जगह पढ़ाई करे जहा पर कोई आपको डिस्टर्ब  न करे और शोर शराबा वाली जगह पर पढ़ाई में मन नही लगेगा । इसलिए मन लगा कर पढ़ाई करने के लिए  शान्त वातावरण हो ऐसी जगह चुने।

पढाई के लिए टाईमटेबल जरुर बनाये । Make time table for Studies

अपनी पढ़ाई के लिए एक टाइम टेबल बना ले। और निश्चित टाइम पर अपनी पढ़ाई करे। अगर आप अपनी पढ़ाई का टाइम टेबल बना के पड़ाई करोगे, ओर ये नियम रोजाना करोगे, तो कल पर टालने वाली आदत धीरे धीरे छूट जाएगी। और पढ़ाई में मन लगने लगेगा।

पढ़ाई को अपना नियमित कार्य बनायें । Make your study your routine work

पढ़ाई को नियमित रूप से करे कल पर न टाले। अपनी पढ़ाई को जरूरी काम की लिस्ट में डाल लें। क्योकि के इम्पोटेंट है। इसे हर रोज करना है। कल पर नही छोड़ना है। हमेशा अपनी पढ़ाई को नियमित रूप से करे।

सभी ध्यान हाटाने वाली चीजों को दूर करें Keep all distracting devices away

अक्सर हम पड़ाई करते वक्त मोबाइल अपने पास रखते है। या TV के सामने पड़ाई करते होंगे। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। क्योंकि पड़ाई में मन नहीं लगता है। जिससे पड़ाई करने की जो लिंक है , वो टूट जाती है। और हमारा मन  मोबाइल और TV या गैजेट्स की और चला जाता है। इसलिए मन को भटकाने वाली चीजो से दूर ही रहकर अपनी पढ़ाई करे।

अच्छे से पढ़े । Read properly

अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दे। रोजाना नियमित रूप से अच्छे से पड़े। अगर आपको अच्छे मास्क से पास होना है, अपनी पढ़ाई निमित रूप से करते रहे।

नोटस बनाए । Make Notes

अपनी पढ़ाई के साथ साथ नोट्स भी बनाये। जो आपने पड़ा उसे जरूर से अपनी कॉपी में लिखे। ताकि वो चीज हमेसा याद रहे। जो आपने नोट्स बनाए है, उससे एग्जाम टाइम में रिवीजन करने में आसानी होगी। और ये याद पाएंगे कि इतना कुछ हमने पड़ लिया है।

अनुशासित रहे । Be Disciplined

हमेशा अनुसासन में रहना चहिये। जो स्टूडेंट्स अनुसासित रहते है, वो सभी टीचर्स को अच्छे लगते है। अनुसासन पड़ाई में ही नही बल्कि अपनी लाइफ में भी अनुसासन में रहना चाहिए। जो अनुसासन मे रहते है। उनका व्यक्तित्व दूर से ही झलकता है। इसलिए अपनी लाइफ में अनुशासन में रहकर पढ़ाई के साथ साथ सभी कार्य करने चाहिए।

अपनी प्रगति को देखें । Monitor your progress:-

हमे खेल कूद के साथ साथ अपनी प्रगति पर भी ध्यान देना चाहिए। और नई नई स्किल्स को विकसित करते रहना चाहिए। और जहाँ भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिले वहां पर पीछे न हटे। रोजाना कुछ नया सीखे। ओर अपनी progress करते रहे।

और पड़े 12 Good habits for students in Hindi

अच्छी नींद सोयें Get enough and Good sleep:-

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है। लगभग 6 से 7 घंटे की नींद होनी चाहिए। अगर आपकी नीन्द अच्छी होगी तो, हर दिन ताजगी महसूस होगी। और पड़ाई में मन भी लगेगा।

खुद को स्वस्थ्य रखे । Keep yourself Healthy

अपने स्वस्थ पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। अपना स्वास्थ ठीक रखने के लिए अपने  आस पास की स्वछता पर ध्यान दे। आपका स्वास्थ्य ठीक होगा, तो आप हर काम ठीक से कर पाओगे। और आपका पड़ाई में भी मन लगेगा। इसलिए अपने आप को स्वस्थ्य रखे।

एक समय में एक ही काम करे । Do one thing at a Time:-

हमे हमेशा एक समय मे एक ही काम करना चाहिए। जब तक वों काम पूरा नही हो जाता है। तब तक दूसरा काम स्टार्ट नही करना है। अगर आप एक काम छोड़कर दूसरा करते है। तो वो काम जो आप पहले करते है, वो अधूरा ही छूट जाएगा। इसलिए एक समय मे एक ही काम को करना सही रहेगा।

और पड़े हेल्दी लाइफ के लिए 10 आदतें जरूर अपनाएं 

ये थे वो पढाई में मन लगाने के बेस्ट 11 तरीके जिससे आपको जानकारी मिली होगी। और उम्मीद करता हूँ, की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी है, तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे। और आपको कोई सवाल है, तो नीचे कमेन्ट मे जरूर से लिखे।


Spread the love

Leave a Comment